आरपीएससी आरएएस (RPSC RAS) 2025 अधिसूचना, परीक्षा तिथि, पात्रता, फीस, चयन प्रक्रिया

 राजस्थान प्रशासनिक सेवा 2025 परीक्षा (Rajasthan Administrative Service) के लिए अधिसूचना अगस्त 2025 में राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा आधिकारिक तौर पर जारी की जाएगी. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं, वे पात्रता, चयन प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तृत जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं.


आरपीएससी RAS 2025 अधिसूचना -

आरपीएससी संभवत: अगस्त में आरएएस 2025-26 परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी करेगा और फिर आवेदन करने के लिए एक विंडो आधिकारिक वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in/ पर चार सप्ताह तक उपलब्ध रहेगी. उम्मीदवारों को यह जानना आवश्यक है कि विज्ञापन विवरणिका में महत्वपूर्ण विवरण, पात्रता मानदंड और अन्य महत्वपूर्ण विवरण होंगे.


परीक्षा का नाम राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) 2024
ऑपरेटिंग
राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी)
अधिसूचना जारी
अगस्त
पात्रता मापदंड मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री; आयु 18 से 40 के बीच; ओबीसी (3 वर्ष) और एससी/एसटी के लिए छूट (5 वर्ष)
आवेदन शुल्क सामान्य/ओबीसी (क्रीमी लेयर): ₹350; ओबीसी (नॉन-सीएल)/ईडब्ल्यूएस: ₹250; एससी/एसटी: ₹150

जो व्यक्ति भारत के राजस्थान राज्य सरकार में विभिन्न प्रशासनिक पदों पर नियुक्त होना चाहता है, वह आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेगा. संबंधित अधिकारी केवल ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करेंगे; इस परीक्षा में बैठने के इच्छुक प्रत्येक व्यक्ति को विवरण और दस्तावेज प्रदान करके और शुल्क भुगतान करके आवेदन करना होगा.


आरपीएससी आरएएस रिक्ति 2025 -

राजस्थान प्रशासनिक सेवा 2025-26 परीक्षा के लिए रिक्तियों की संख्या अभी तक राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं की गई है; अनुमान है कि यह लगभग 1000 होगी. पिछले साल यानी 2024-25 के लिए कुल 905 रिक्तियां थीं, जिनमें से क्रमशः 424 और 481 राज्य सेवाओं और अधीनस्थ पदों के लिए थीं.

RAS 2025


आरपीएससी आरएएस 2025 पात्रता मानदंड -

आरपीएससी आरएएस 2025-26 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा के संदर्भ में कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा, जिसका विवरण नीचे उपलब्ध है.


शैक्षणिक योग्यता: 

किसी मान्यता प्राप्त संस्थान, कॉलेज या विश्वविद्यालय से विज्ञान, वाणिज्य, कला या किसी अन्य स्ट्रीम के साथ स्नातक की डिग्री हासिल की होनी चाहिए.

आयु सीमा: 

उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, और ओबीसी और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु में क्रमशः 3 और 5 वर्ष की छूट है.

जो उम्मीदवार आरपीएससी आरएएस 2024-25 परीक्षा के लिए आवेदन करने में रुचि रखते हैं, उन्हें पात्रता और अन्य विवरणों को अच्छी तरह से सत्यापित करने के लिए अधिसूचना विवरणिका की जांच करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है.


RPSC RAS ​​2025 आवेदन शुल्क -

RAS 2025 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, यदि कोई उम्मीदवार सामान्य या अन्य पिछड़ा वर्ग (क्रीमी लेयर) से संबंधित है, तो उसे ₹350 की आवश्यक राशि का भुगतान करना होगा. OBC (गैर-CL) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को केवल ₹250/- का भुगतान करना होगा; अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को केवल ₹150/- का भुगतान करना होगा.


आरपीएससी आरएएस परीक्षा तिथि 2025 -

आरएएस 2025  प्रारंभिक परीक्षा की तिथि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आधिकारिक तौर पर घोषित की गई है, आपको यह जानना होगा कि परीक्षा अक्टूबर 2025  के मध्य तक ओएमआर शीट के माध्यम से ऑफ़लाइन मोड में होगी, जिसकी समय अवधि 03 घंटे यानी 180 मिनट होगी. एक बार जब तिथि आधिकारिक रूप से घोषित हो जाएगी, तो हम यहाँ विवरण अपडेट करेंगे.


RPSC RAS ​​चयन प्रक्रिया 2025 -

राजस्थान प्रशासनिक सेवा 2025 के लिए चयन प्रक्रिया में तीन चरण होते हैं, जो प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार हैं. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में बैठने के लिए पात्र और इच्छुक हैं, वे नीचे से इसके बारे में विवरण देख सकते हैं.



प्रारंभिक परीक्षा:


मोड: ऑफ़लाइन

अवधि: 3 घंटे

प्रश्नों का प्रकार: वस्तुनिष्ठ

कुल अंक: 200

प्रश्नों की संख्या: 200

अंकन योजना:

प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक निर्धारित है.

प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से 1/3 अंक काटे जाते हैं.

माध्यम: अंग्रेजी और हिंदी

अनुभाग: सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान

प्रश्नों की संख्या: 150



मुख्य परीक्षा:


मोड: ऑफलाइन (वर्णनात्मक/विश्लेषणात्मक)

अवधि: प्रति पेपर 3 घंटे (प्रत्येक पेपर के लिए)

कुल अंक: 800 (प्रत्येक पेपर के लिए 200 अंक)

अंकन योजना: प्रत्येक पेपर 200 अंकों का है।

माध्यम: अंग्रेजी और हिंदी


Sections  :

पेपर-1: सामान्य अध्ययन-I

पेपर-2: सामान्य अध्ययन-II

पेपर-3: सामान्य अध्ययन-III

पेपर-4: सामान्य हिंदी और सामान्य अंग्रेजी



साक्षात्कार:


मोड: आमने-सामने

कुल अंक: 100

अंकन योजना: साक्षात्कार में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर अंक दिए जाएँगे।

माध्यम: अंग्रेजी और हिंदी

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा, जिसके बाद मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार होगा. पहला चरण केवल स्क्रीनिंग टेस्ट होगा, अंतिम चयन सूची अंतिम दो चरणों में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाएगी.